gyankibat

aap yaha pe bahut sare educational chize dekh sakte hai. helth tips. history, personality development, hindi article, depression, phychology, parivar, samaj, or bahut kuch jo hamare liye janna bahut jaruri hai

Wednesday, January 9, 2019

personality development tips in hindi (व्यक्तित्व विकास कैसे करे)

personality development tips in hindi (व्यक्तित्व विकास कैसे करे) 


personality-development-tips-in-hindi, personality-development-kya-hai
Photo by Leo Cardelli from Pexels

personality (व्यक्तित्व) हमारे जीवन का अहम हिस्सा होता हैं जैसा हमारा व्यक्तित्व होता हैं उसी के अनुशार हमारा सोच होता हैं उसी के अनुशार हमरा वौद्धिक छमता होती हैं उसी के अनुशार हम समाज के प्रति जागरूक होते हैं समाज के बिच हमारा छवि हमरा personality (व्यक्तित्व) ही निर्धारित करती हैं अपने व्यक्तित्व को हम कैसे अच्छा बनाये अपने personality development (व्यक्तित्व का विकास) हम कैसे करे जिससे हम अपने समाज, अपने जीवन ,अपने चरित्र ,अपने परिवार ,अपने मित्र समूह ,अपने रोजगार इन सब के बिच एक अच्छा सन्तुलन बैठा सके और अपने personality (व्यक्तित्व) से हम अपने कार्य में सफल हो सके।

एक अच्छे personality (व्यक्तित्व) के व्यक्ति के प्रति समाज हमेशा सहज होती हैं उससे प्रति समाज का हमेसा सकारात्मक सोच होती हैं वे लोगो के बीच आकर्शण का केंद्र होता हैं। लोग उस के जैसा बनना चाहते हैं उस के व्यक्तित्व से लोग प्रभावित होते हैं। वे लोगो के बिच में एक अच्छे व्वहारिक व्यक्ति के रूप में जाना जाता हैं। अच्छे व्यक्तित वाला व्यक्ति अपने समाज के प्रति भी सकारत्मक सोच रखता हैं।

आज हमारे जीवन में personality development (व्यक्तित्व विकाश) का एक अहम् हिस्सा हैं। अगर हमारा personality (व्यक्तित्व) अच्छा हो तो हमें अपने काम में सफलता मिलती हैं। personality development (व्यक्तित्व विकास) के द्रवा ही हम अपने जीवन में भिन्न -भिन्न स्तर पर बदलाव ला सकते हैं। हमे अपने जीवन के हर स्तर पर सफलता पाने के लिए हमरा personality development (व्यक्तित्व विकास ) होना बहुत जरुरी हैं

हम अपने personality development (व्यक्तित्व विकास) के लिए कुछ ऐसे टिप्स समझे गे जिससे हमारे व्यक्तित्व में एक सकारात्मक बदलाव हो सके।

ये भी पढ़े

PERSONALITY क्या होती हैं ?



पहले खुद को पहचाने 

personality development (व्यक्तित्व विकास) के लिए आवश्यक हैं अपने आप को पहचानना अपनी खूबी और अपनी ख़ामी को पहचानना। हम अपने आप को कैसे समझे।
खुद को समझने के लिए हम सबसे पहले अपने दिनचर्या को समझे की पुरे दिन हम क्या करते हैं उसमे हम क्या सकारात्मक करते हैं और क्या नकारात्मक उसको समझे उसके अनुशार अपने आप में बदलाव लाये जिसके द्रवा हमरा व्यक्तित्व का विकाश होगा।

हम अपने आप को समझे की दूसरे के प्रति हमारा व्यवहार कैसा हैं  हमरा सोच कैसा हैं  समाज के प्रति हमारा नज़रिया कैसा हैं। समाज हमारे बारे में क्या सोचता हैं दूसरे लोग हमे कैसे देखते हैं उनकी सोच हमारे लिए कैसी हैं।  वे लोग हमारे बारे में अच्छा सोचते हैं या बुरा अगर बुरा सोचते हैं तो उसका क्या कारन हैं ऐसे ही हमे सभी बातों का समीक्षा कर के खुद में बदलाव लाना होगा जिससे हमारे व्यक्तित्व में विकास हो। किसी के पर्यावरणीय personality development (व्यक्तित्व विकाश) का मुख्य कारण होता हैं उसका पारिवारिक पिष्ट्भूमि, समाज ,सामाजिक पर्यावरण, आनुवंशिक कारण, मित्र समूह ये सभी कारन होते हैं हमारे personality development (व्यक्तित्व विकास) के लिए हमे इन सभी कारणों के समीक्षा कर के अपने आप में बदलाव लाना होगा

व्यवहार (character) को सहज बनाये 

एक अच्छे personality (व्यक्तित्व) के लिए एक अच्छा व्यवहार होना बहुत जरुरी हैं। हमारा व्यवहार जैसा होता हैं उसी के अनुशार हमारा personality (व्यक्तित्व) होता हैं। हमें अपने व्यवहार को अच्छा बनना होगा दुसरो से अच्छे से बात करनी होगी दुसरो से अच्छा व्यवहार करना होगा। जब हम किसी से अच्छा व्यवहार करते हैं तो उसकी सोच हमारे प्रति अच्छी बनती हैं लोग हमसे प्रभावित होते हैं। अच्छा व्यवहार ही हमारे personality development (वयक्तित्व विकाश) को और अच्छा बनता हैं। हमें अपने व्यवहार को अच्छे से समीक्षा करने के बाद उसमे सकारात्मक बदलाव ला कर हम अपने personality development (व्यक्तित्व विकाश) को और खुबशुरत बना सकते हैं।

खुद को मानवतावादी बनाये 

हमें अपने personality development (व्यक्तित्व विकास) के लिए हमारा मानवतावादी होना भी जरुरी हैं। जो व्यक्ति मानवतावादी होता हैं संवेदनशील होता हैं दुसरो का आदर करने वाला होता हैं मानव भावना का आदर करता हैं उसके personality development (व्यक्तित्व विकास) को बहुत अच्छा माना जाता हैं। उदहारण के तौर पे हम अपने इतिहास में देखते हैं की महत्मा गांधी उदारवादी विचार के थे वे मानवतावादी थे वे मानव भावना का आदर करते थे वे मानव के स्वतंत्रता के लिए आंदोलन करते थे उनकी विचारधारा मानवतावादी थी। तो हम उनके सन्दर्भ में देख सकते हैं की वे लोगो के चहेते थे उनका व्यक्तित्व प्रभावशाली था लोग उनका आदर करते थे और करते हैं उनका नेतृत्व प्रभावशाली था। इसे हम समझ सकते हैं की जो व्यक्ति मानवतावादी होता हैं उसका व्यक्तित्व बहुत प्रभावशाली होता हैं लोगो में उसके प्रति आदर होती हैं।

 ये भी पढ़े 

yaddasht kya hai yad kaise ki jati hai 

choti yaddasht kya hain jane

बच्चे के गुस्सा को कैसे काम करें 

ये आर्टिकल कैसा लगा कमेन्ट कर के बताये या कोई सुझाव हप तो कमेंट करे।




No comments:

Post a Comment

please comment kare. aapko article kaisa lga .